Neck support collar | Cervical Collar Soft With Support

साथियों, इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम Neck support collar के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे नेक ब्रेस या सर्वाइकल कॉलर के रूप में भी जाना जाता है,यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग गर्दन और रीढ़ को सहारा देने और चोट के बाद सिर की गति को सीमित करने के लिए किया जाता है। इसका उद्देश्य चोट के ठीक होने तक आपको अपना सिर और गर्दन हिलाने से रोकना है | सरवाइकल कॉलर, जिसे नेक ब्रेस के रूप में भी जाना जाता है | Romsons का यह उत्पाद Neck support collar एक ऐसा चिकित्सा उपकरण है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की गर्दन को सहारा देने के लिए किया जाता है। 

यह आपातकालीन कर्मियों द्वारा उन लोगों के लिए भी लागू किया जाता है जिनके सिर या गर्दन में चोट लगी है,और पुरानी चिकित्सा स्थितियों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी लोगों को सिर या गर्दन में चोट लगती है, तो उन्हें सर्वाइकल फ्रैक्चर हो सकता है। इससे उन्हें रीढ़ की हड्डी की चोट के लिए उच्च जोखिम होता है । ऐसे लोगों के पास चिकित्सा पेशेवरों द्वारा एक Neck support collar रखा जा सकता है जब तक कि यह निर्धारित करने के लिए एक्स-रे नहीं किया जा सकता कि ग्रीवा रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर मौजूद है या नहीं। 

रीढ़ की हड्डी को फिर से संरेखित करने और दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए सरवाइकल कॉलर का भी चिकित्सीय रूप से उपयोग किया जाता है, हालांकि वे आमतौर पर लंबे समय तक नहीं पहने जाते हैं। Neck support collar का एक अन्य उपयोग तनाव, मोच या व्हिपलैश के लिए है। यदि दर्द लगातार बना रहता है, तो उपचार प्रक्रिया में मदद के लिए कॉलर को संलग्न रहने की आवश्यकता हो सकती है | एक व्यक्ति को सर्वाइकल कॉलर की भी आवश्यकता हो सकती है, या सर्जरी के बाद रिकवरी के दौरान गर्दन को सहारा देने के लिए हेलो फिक्सेशन डिवाइस की आवश्यकता हो सकती है |

What are the types of neck support collars – नेक सपोर्ट कॉलर कितने प्रकार के होते हैं ?

Soft collar: वे फोम रबर, पॉलीइथाइलीन, या कभी-कभी, inflatable कफ से बने होते हैं, और वे गर्दन के चारों ओर फिट होते हैं। ये कॉलर साइड-टू-साइड मूवमेंट को सीमित करते हुए, कुछ रेंज के मूवमेंट की अनुमति देते हैं, ज्यादातर आगे और पीछे।

नरम कॉलर का उपयोग व्हिपलैश और गर्दन के मोच के पुनर्वास में और विशेष रूप से वृद्ध लोगों में पुराने गर्दन के दर्द के लिए सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Hard collar: ये कॉलर फोम या विनाइल कोर के ऊपर प्लास्टिक के खोल से बने होते हैं। वे सभी गर्दन कॉलर के बीच सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक हैं। उनका उपयोग तब किया जाता है जब डॉक्टर किसी भी दिशा में गर्दन की लगभग सभी गति को रोकना चाहते हैं।

कठोर कॉलर का उपयोग सर्जरी के बाद या गंभीर आघात के बाद किया जाता है, जैसे कि सर्वाइकल फ्रैक्चर, जहां उपचार में लंबा समय लगेगा। कठोर या कठोर कॉलर आमतौर पर जबड़े से कॉलरबोन तक फैले होते हैं |    

Sports collar: ये कॉलर एक विशेष प्रकार के कठोर कॉलर का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनका उपयोग रेसकार चालकों, मोटोक्रॉस सवारों और एटीवी सवारों द्वारा किया जाता है, जिनमें से सभी टक्कर या अचानक रुकने की स्थिति में गर्दन की क्षति को रोकने के लिए उच्च गति, उच्च प्रभाव वाली ड्राइविंग करते हैं।

Do You Need a Neck support collar – क्या आपको नेक सपोर्ट कॉलर चाहिए ?     

Neck support collar आपके सिर को तब तक सहारा देने में मदद करता है जब तक कि आपकी गर्दन की मांसपेशियां और हड्डियां ठीक नहीं हो जातीं। पुरानी गर्दन के दर्द के कई कारण होते हैं – छोटी चीजों से लेकर बैकपैक जैसी चीजों से लेकर पाठ्यपुस्तकों से भरे हुए हड्डी स्पर्स या गठिया जैसी बड़ी चीजों तक। इन मामलों में, उपचार जारी रहने के दौरान कॉलर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

गर्दन के दर्द के बारे में डॉक्टर को देखते समय, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको एक हाथ पर अपना पर्स या बैग ले जाने की आदत है, यदि आप एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठते हैं, या यदि आप फोन पर बहुत बात करते हैं | डॉक्टर आपसे यह भी पूछेंगे कि क्या दर्द आपके कंधों या हाथों में फैलता है या यदि यह सिरदर्द के साथ है। इन सभी चीजों का मतलब यह हो सकता है कि आपकी गर्दन की मांसपेशियां कमजोर हैं और आपका सिर पकड़कर थक गई हैं।   

Will You Always Need a Neck support collar – क्या आपको हमेशा नेक सपोर्ट कॉलर की आवश्यकता होगी ?

वर्तमान चिकित्सा विचार यह है कि एक ब्रेस जितना लंबा पहना जाता है, उतना ही कम प्रभावी होता है। डॉक्टर और चिकित्सक चाहते हैं कि आप जितनी जल्दी हो सके कमजोर मांसपेशियों को मजबूत और स्थानांतरित करें। हर्नियेटेड डिस्क या हड्डी के स्पर्स के लिए या फ्रैक्चर के बाद सर्जरी से रिकवरी के लिए लंबे समय तक स्थिरीकरण की आवश्यकता होगी, जबकि तंत्रिकाएं और हड्डियां ठीक हो जाती हैं। लेकिन पूर्ण स्थिरीकरण के नकारात्मक प्रभाव चोट को ठीक होने देने के लाभों से अधिक हैं। उसके बाद, आंदोलन चिकित्सा के पक्ष में कठोर कॉलर हटा दिए जाते हैं। 

When should you not use a neck support collar – आपको नेक सपोर्ट कॉलर का उपयोग कब नहीं करना चाहिए ?         

जब रोगी लंबे समय तक कॉलर का उपयोग करता है तो मांसपेशियों में गिरावट बढ़ जाती है। साथ ही, डॉक्टरों का मानना ​​है कि कॉलर का उपयोग करने वाले कई रोगियों में, दर्द से राहत आंशिक रूप से कॉलर के मनोवैज्ञानिक समर्थन के कारण हो सकती है जितना कि शारीरिक समर्थन। व्हिपलैश-प्रकार की चोट के बाद 10 दिनों से अधिक समय तक कॉलर नहीं पहना जाना चाहिए। लेकिन आपको सर्जरी या दर्दनाक चोट के बाद लंबे समय तक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। 

कठोर कॉलर के उपयोग से आपातकालीन देखभाल भी दूर हो रही है। पैरामेडिक्स सभी को एक सख्त सी-कॉलर में डाल देंगे और उन्हें बैकबोर्ड पर बांध देंगे, बस अगर उन्हें रीढ़ की हड्डी में आघात हो। विभिन्न कारणों और कई उपचारों के साथ, गर्दन का दर्द आज एक आम समस्या है। एक ग्रीवा कॉलर कई मामलों में मदद कर सकता है, या चर्चा से आगे निदान और विकल्प हो सकते हैं। आप जो कुछ भी करने का निर्णय लेते हैं, अपने डॉक्टर के साथ अपनी सभी चिंताओं पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।  

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/hot-pack-benefits-of-romsons-hot-packs/