Hot bandage | Know when and how to use a hot bandage the right way

साथियों, इस लेख के माध्यम से आज हम Romsons कंपनी से निर्मित Hot bandage यानि (गर्म पट्टी) के संबंध में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं | मुख्य रूप से शरीर के अंगों में आई सूजन को दूर करने में गर्म पट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। गर्म पट्टी स्किन फ्रेंडली होता है। जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अधिक समय यानी लगातार 4-5 घंटे तक इसे बांधने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। नसों में हो रहे दर्द को दूर करने में भी यह बैंडेज काम आती है। ज्यादा काम के कारण, मांसपेशियों में खिंचाव के कारण, गलत पोजीशन में लेटने-बैठने के कारण या कई बार शरीर की अंदरूनी समस्याओं के कारण अलग-अलग अंगों में दर्द होते है। ऐसे में Hot bandage के बाधने से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है। Hot bandage का इस्तेमाल आमतौर पर सूजन या चोट लगने पर किया जाता है। 

अक्सर चोट लगने के बाद लोग गर्म पट्टी का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन Hot bandage का इस्तेमाल कभी भी अपनी मर्जी से नहीं करना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। गरम पट्टी मुख्य रूप से आपकी शरीर के अंगों में आई सूजन को दूर करने में इस्तेमाल की जाती है। इसे मुख्य रूप से सर्जरी या फिर किसी तरह की चोट लगने के बाद इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि क्रेप बैंडेज स्किन फ्रेंडली होती हैं, जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अधिक समय यानि लगातार 4 से 5 घंटे तक इसे बांधने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। नसों में हो रहे दर्द को दूर करने में भी यह बैंडेज आपके काम आती है। चलिए जानते हैं Hot bandage का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए। यहां जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

Can be used after surgery – सर्जरी के बाद कर सकते हैं इस्तेमाल 

डॉक्टर के मुताबिक Hot bandage को आमतौर पर सर्जरी के बाद इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अगर आपके किसी बॉडी पार्ट की सर्जरी हुई है चाहे वो एबडॉमिनल सर्जरी हो, लिंब्स एडिमा या फिर पोस्ट मेस्टेक टॉमी हो इन सभी के बाद लिंब्स का संचय यानि एक्यूमुलेशन ऑफ लिंब्स हो सकता है। जब हाथ में लिंब एडिमा होता है तो क्रेप बैंडेज यानि गर्म पट्टी का उपयोग कराया जा सकता है।

Can be used in muscle pain – मांसपेशियों में दर्द में कर सकते हैं इस्तेमाल

कई बार लोगों की मांसपेशियों में दर्द होता है। ऐसी समस्या में Hot bandage बांधने पर आपको इस समस्या से  राहत मिल सकती है। इसे अपने बॉडी पार्ट्स या फिर प्रभावित हिस्से पर लगाने से आपके दर्द में कमी आती है। कई लोग गरम पट्टी को लंबे समय तक बांधते हैं। ऐसी स्थिति में गरम पट्टी को अधिक समय तक नहीं बांधना चाहिए। लंबे समय तक इसे बांधकर रखने से आपकी समस्या बढ़ भी सकती है। 

Can be used for swelling – सूजन होने पर कर सकते हैं इस्तेमाल 

पैरों में सूजन यानि एडिमा की समस्या होने या इस प्रकार के लक्षण देखने के बाद आप Hot bandage का इस्तेमाल कर सकते हैं। सूजन से राहत पाने के लिए गरम पट्टी काफी सहायक मानी जाती है। अगर किसी इंजरी के बाद आपके हाथ-पैर में सूजन आ जाती है तो भी आप क्रेप बैंडेज को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हाथ और पैर के तमाम हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने में Romsons का यह Hot bandage काफी मदद करता है। गरम पट्टी आपके सूजन वाले हिस्से पर प्रेशर डालती है, जो आपकी सूजन को कम करती है। लेकिन इसे ठीक करने के लिए आपको इसे लगातार बांधने की बजाय 3 से 4 घंटे में बदलना होगा। 

 How does it work – कैसे करता है काम  

Hot bandage आपके प्रभावित हिस्से को आसानी से हील करने में मदद करती है। यह प्रभावित हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है। साथ ही लिंब्स के फ्लूड्स की बढ़ोत्तरी करने में भी सहायक होती है। इसकी मदद से आपके प्रभावित हिस्से पर प्रेशर बना रहता है। जो उस दर्द को कम करने में आपकी सहायता करता है।  

Relaxation by tying hot bandage due to muscle strain – मांसपेशियों में खिंचाव के कारण गर्म पट्टी बांधने से आराम

ज्यादातर हाथ और पैरों की मांसपेशियों में ही खिंचाव होता है। मांसपेशियों में खिंचाव होने पर गर्म पट्टी को दर्द वाली जगह पर बांधने से काफी राहत मिलता है। इससे नसों को गर्माहट मिलेगी और सूजन दूर होती है।

Relief from hot bandage after surgery – सर्जरी के बाद गर्म पट्टी से राहत

सर्जरी के बाद भी Hot bandage को बांधने की सलाह दी जाती है। शरीर में अगर कोई सर्जरी हुई हो जैसे- एब्डोमिनल सर्जरी, लिंब्स एडिमा या फिर पोस्ट मेस्टेक टॉमी सर्जरी हो या फिर हाथ में लिंब एडिमा होता है तो इन सब में क्रेप बैंडेज यानी गर्म पट्टी का उपयोग किया जाता है।

Tie a hot bandage on swelling – सूजन पर गर्म पट्टी बांधें

सूजन यानी एडिमा की समस्या होन या इस तरह के लक्षण देखे जाने के बाद Hot bandage का इस्तेमाल किया जा सकता है। सूजन से राहत पाने के लिए गरम पट्टी काफी सहायक मानी जाती है। अगर किसी इंजरी के बाद हाथ-पैर में सूजन आ जाती है तो क्रेप बैंडेज का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सूजन को कम करने में काफी मदद करता है।

How to get benefit from hot bandage – गर्म पट्टी से लाभ कैसे प्राप्त करें

गर्म पट्टीआपके प्रभावित हिस्से को आसानी से हील करने में मदद करती है। यह प्रभावित हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है। साथ ही लिंब्स के फ्लूड्स की बढ़ोतरी करने में भी सहायक होती है। इसकी मदद से आपके प्रभावित हिस्से पर प्रेशर बना रहता है। जो उस दर्द को कम करने में आपकी सहायता करता है।

Disclaimer: 

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इसलिए आप लेख में दी गई समस्याओं में Hot bandage (गरम पट्टी) का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन किसी गंभीर चोट में इसका इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/crepe-bandage/