Wet Wipes|You can also use wipes to clean the child’s potty

साथियों, बात करते हैं Romsons कंपनी के द्वारा उत्पादित Wet Wipes की जिसे गीला तौलिया या नम टॉवेलट के रूप में भी जाना जाता है, डिस्पोजेबल वाइप, डिसइंफेक्टिंग वाइप, या बेबी वाइप (विशिष्ट परिस्थितियों में) प्लास्टिक का एक छोटा से मध्यम आकार का सिक्त टुकड़ा है | या कपड़ा जो या तो मुड़ा हुआ आता है और व्यक्तिगत रूप से सुविधा के लिए लपेटा जाता है या, डिस्पेंसर के मामले में, अलग-अलग वाइप्स के साथ एक बड़े रोल के रूप में जिसे फाड़ा जा सकता है। Wet Wipes को व्यक्तिगत स्वच्छता और घरेलू सफाई जैसे सफाई उद्देश्यों के लिए गीले पोंछे का उपयोग किया जाता है; प्रत्येक जोड़ा रसायनों के आधार पर Romsons का एक अलग उत्पाद है और चिकित्सा या कार्यालय सफाई पोंछे त्वचा की स्वच्छता के लिए अभिप्रेत नहीं हैं | बाजार में नब्बे प्रतिशत गीले पोंछे पॉलिएस्टर या पॉलीप्रोपाइलीन से बने गैर-बुने हुए कपड़ों से निर्मित होते हैं।

Romsons Production – रॉमसन प्रोडक्शन

सामग्री को अनुप्रयोगों के आधार पर पानी या अन्य तरल पदार्थ (जैसे, आइसोप्रोपिल अल्कोहल) से सिक्त किया जाता है। स्पर्श और घ्राण गुणों को समायोजित करने के लिए सामग्री को सॉफ्टनर, लोशन या इत्र के साथ इलाज किया जा सकता है। पैकेज में बैक्टीरिया या फंगल विकास को रोकने के लिए मेथिलिसोथियाज़ोलिनोन जैसे संरक्षक का उपयोग किया जाता है। तैयार Wet Wipes (वेट वाइप्स) को मोड़ा जाता है और पॉकेट साइज पैकेज या बॉक्स डिस्पेंसर में रखा जाता है।      

Use – उपयोग

Wet Wipes (वेट वाइप्स) कई व्यक्तिगत और घरेलू उद्देश्यों की पूर्ति कर सकते हैं। हालांकि डायपर बदलने में मुख्य रूप से शिशुओं की बोतलों को पोंछने के लिए विपणन किया जाता है, उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद का उपयोग फर्श, टॉयलेट सीट और घर के आसपास की अन्य सतहों को साफ करने के लिए भी करना असामान्य नहीं है। माता-पिता भी Wet Wipes (वेट वाइप्स) का उपयोग करते हैं, या जैसा कि उन्हें बेबी केयर के लिए कहा जाता है, बेबी वाइप्स, बेबी वाइप्स को पोंछने के लिए और बच्चों के हाथ और चेहरे को साफ करने के लिए।    

Personal hygiene – व्यक्तिगत स्वच्छता

Wet Wipes (वेट वाइप्स) अक्सर रेस्तरां में या एयरलाइन भोजन के साथ पेश किए जाने वाले मानक सीलबंद कटलरी पैकेज के हिस्से के रूप में शामिल होते हैं। वेट वाइप्स को टॉयलेट पेपर के एक लक्जरी विकल्प के रूप में विपणन किया जाने लगा। उन्हें रेस्तरां, सर्विस स्टेशनों, डॉक्टरों के कार्यालयों और सार्वजनिक उपयोग के अन्य स्थानों के शौचालयों में भेज दिया जाता है। Wet Wipes (वेट वाइप्स) ने बाहरी संगीत समारोहों में आगंतुकों के बीच एक उपयोग पाया है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो सांप्रदायिक वर्षा के विकल्प के रूप में शिविर लगाते हैं। सांप्रदायिक सुविधाओं के लिए गीले पोंछे एक बेहतर विकल्प हैं, जिसके लिए लंबी कतारें हैं। आपको बता दें कि, दक्षिण पूर्व एशिया में, गीले पोंछे अक्सर रेफ्रिजरेटर से बाहर बेचे जाते हैं ताकि पोंछे को एक ताज़ा ठंडा प्रभाव दिया जा सके।

बच्चा जब भी पॉटी करता है तो हर बार पानी से धोना आसान नहीं होता, कभी पानी को गरम करने में समय लग जाता है और अभी मौसम के अनुसार पानी का ध्यान भी रखना पड़ता है नहीं तो बचे की तबियत ख़राब होने का दर लगा रहता है | इसलिए बच्चे की पॉटी को साफ करने के लिए आप आप wipes का इस्तमाल भी कर सकते है। यह बहुत ही आसान होता है और इसके न्यूज़ करना भी आसान होता है।  बेबी वाइप्स अलग-अलग सुगंध में आ सकते हैं, और कई ब्रांडों में  होता है, लेकिन वे अभी भी आपके बच्चे की त्वचा की सफाई के लिए एक सौम्य विकल्प हैं।

Wet wipes क्या होता है ?

Wet wipes दरअसल हल्का गीला disposable रूमाल की तरह होता है। कुछ वेट वाइप्स में सिर्फ पानी का इस्तमाल करते और केमिकल फ्री होते हैं और कुछ वाइप्स लोशन या एलोवेरा जैसे चीजों से परिपूर्ण होते हैं। इतने सारी ऑप्शंस में से आपको चुनाव करना है कि आपके बेबी की नरम और नाजुक त्वचा के लिए आपको कौन सा wet wipes इस्तेमाल करना है। Wet wipes लेते समय समय यह भी ध्यान रखें की वाइप्स में हार्मफुल केमिकल्स नहीं होने चाहिए नहीं तो आपकी आपके शिशु की नाजुक त्वचा खराब हो सकती है। वेट वाइप्स अलग-अलग प्राइस में अवेलेबल होते है आप अपनी जरुरत के अनुसार चुन सकते है | Romsons wet wipes जो ऑनलाइन अवेलेबल है उनमें  Wet wipes गीले पोंछे एक क्लीनर के रूप में उपयोग करने के लिए अभिप्रेत हैं हम उम्मीद करते है आपको पसंद आएंगे | इसलिए, गीले पोंछे में कई रासायनिक अवयव होते हैं ताकि वे गन्दा सतहों को प्रभावी ढंग से साफ कर सकें।

चूंकि Wet wipes में विभिन्न प्रकार के रसायन और अल्कोहल हो सकते हैं, इसलिए इनका उपयोग सतहों को साफ करने के लिए किया जाता है और वास्तव में आपके बच्चे की त्वचा पर इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अकेले अल्कोहल त्वचा पर बहुत शुष्क हो सकता है, और कुछ अवयव वयस्क की त्वचा को भी परेशान कर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप जिस विशेष वाइप का उपयोग कर रहे हैं वह उस उद्देश्य के लिए सुरक्षित है। बेबी वाइप्स वही करने के लिए होते हैं जो उनके नाम का अर्थ है, अपने बच्चे को पोंछें। उनमें कोई कठोर रसायन या क्लीनर शामिल नहीं है ताकि वे आपके बच्चे के लिए यथासंभव कोमल हों।  

बेबी वाइप्स अलग-अलग सुगंध में आ सकते हैं, और कई ब्रांडों में होता है, लेकिन वे अभी भी आपके बच्चे की त्वचा की सफाई के लिए एक सौम्य विकल्प हैं। बेबी वाइप्स केवल एक टिकाऊ, नम कपड़ा होता है जिसमें आमतौर पर पानी से थोड़ा अधिक होता है और संभवतः कुछ मॉइस्चराइज़र होते हैं। बेबी वाइप्स डायपर के बाद सफाई करने, आपके बच्चे के चेहरे और हाथों को पोंछने और आपके बच्चे के शरीर के किसी अन्य हिस्से को साफ करने के लिए प्रभावी होते हैं। चूंकि रसायनों और अन्य कठोर अवयवों का अत्यधिक उपयोग नहीं होता है, इसलिए बेबी वाइप्स का उपयोग करने से डायपर रैश और अन्य त्वचा की जलन के कम मामले सामने आते हैं। 

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/body-wipes