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Sabse Sasta Diet Plan | सबसे सस्ता डाइट प्लान | एक संपूर्ण शाकाहारी आहार योजना जो वजन घटाने को बढ़ावा देती है

साथियों, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए Sabse Sasta Diet Plan की जानकारी देने जा रहे हैं जो एक संपूर्ण शाकाहारी आहार योजना है जो आपको वजन कम करने में भी मदद करेंगी | इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े | इसमें विभिन्न प्रकार  के पौष्टिक खाद्य पदार्थ के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो आपको वजन कम करने और आपके स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेंगी | 

Sabse Sasta Diet Plan उनके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं जो शाकाहारी हैं | हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए एक अच्छा Diet Plan का होना बहुत जरूरी होता है | आज का सबसे सस्ता डाइट प्लान पूरी तरह से शाकाहारी चीजों पर निर्भर है |अब आपके मन मे सवाल आएगा कि उस Diet Plan  में कौन-कौन सी चीजों को शामिल करना है और कितना शामिल करना है | हमारे शारीरिक कार्यों को सक्षम बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जो वजन और ताकत को बढ़ने में मदद करते हैं –  वह कार्बोस, प्रोटीन और वसा है | यह बहुत जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में इन तीनों का उपयोग करें | 

अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको 1 दिन में 90 ग्राम से लेकर 108 ग्राम तक प्रोटीन लेना चाहिए | सबसे पहले सुबह उठकर आपको एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने के साथ ही आपके शरीर को विटामिन-सी की कमी को भी पूरा करता है | 

Sabse Sasta Diet Plan Breakfast for Weight gain 

अगर आपको अपने शरीर का वजन जल्दी बढ़ाना है तो सुबह के नाश्ते में आपको 50 ग्राम चना और 50 ग्राम भीगा हुआ मूंग लेना चाहिए | इसके सेवन करने से आपको लगभग 22 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा | Sabse Sasta Diet Plan के लिए नाश्ते में आप चावल को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि चावल में प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है और यह सभी के घरों में होता है | 

Sabse Sasta Diet Plan (Lunch) के लिए  

लंच में आपको  तीन से चार रोटी ही लेनी है, उसके साथ एक कटोरी कोई भी  दाल हो जिसकी मात्रा लगभग 100 ग्राम होनी चाहिए, और इसके साथ एक कटोरी चावल | अपने पसंद के अनुसार कोई भी हरी सब्जी ले सकते हैं इसके साथ ही लंच में एक छोटी प्लेट सलाद का होना भी जरूरी है | इन चीजों को खाने से लगभग 27 से 30 ग्राम प्रोटीन आपको मिल जाएगा |

Sabse Sasta Diet Plan (Dinner) के लिए 

प्रत्येक दिन रात के खाने में आपको तीन से चार रोटी, एक कटोरी दाल लगभग 50 ग्राम, साथ में 50 ग्राम पका हुआ चावल, 50 ग्राम उबला हुआ चना और कोई भी हरी सब्जी अपने पसंद के अनुसार ले सकते हैं | इसके सेवन से आपको भरपूर मात्रा में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और लगभग 30 से 35 ग्राम प्रोटीन भी मिल जाता है | 

हां, अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप  गुड़ का सेवन कर सकते हैं जो आपको मीठे का स्वाद तो देगा ही साथ में बिना किसी नुकसान के | सबसे सस्ता डाइट प्लान इस आधार पर है कि कम कैलोरी खाने से वजन कम होगा | आहार योजना में विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो कैलोरी में कम होते हैं, जिनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल है | 

How to follow – Sabse Sasta Diet Plan 

सबसे सस्ता डाइट प्लान योजना एक पूर्ण शाकाहारी आहार योजना है जो हमारे शरीर का वजन घटाने को बढ़ावा देती है | यह आर योजना आपके ही द्वारा चलाए जाने से कम कैलोरी लेने के सिद्धांत पर आधारित है |  इस आर योजना को सुचारू रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप स्वस्थ, कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं और पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं | सबसे सस्ता डाइट प्लान का पालन करने के तरीके निम्न है:- 

1.पानी अधिक मात्रा में पिएं, पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है | प्रतिदिन लगभग 3 से 4 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें | 

2.सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्रकार के स्वस्थ, कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे हैं | आहार योजना में सुझाए गए खाद्य पदार्थों की एक सूची शामिल है,लेकिन आप अपना भोजन पकाने के लिए, मिश्रण और मिलान करने के लिए अपने आप को स्वतंत्र महसूस करें | इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपअधिक कैलोरी का सेवन तो नहीं कर रहे हैं | 

3.पर्याप्त मात्रा में व्यायाम भी करें | व्यायाम ना केवल आपको वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है | प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा व्यायाम करना चाहिए | 

सबसे सस्ता और अच्छा प्रोटीन कौन सा है ? 

प्रोटीन के सबसे सस्ते और अच्छे स्रोत दालें, सोयाबीन और विंस होती हैं | हमारा देश भारत दालों का सबसे बड़ा उत्पादक देश भी है | सोयाबीन में प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है | 

प्रोटीन पाउडर का रेट क्या है ? 

अगर आप जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं तो प्रोटीन पाउडर आपके लिए बेस्ट है | अमेज़न यह प्रोटीन पाउडर 2,599 रुपए में बेच रहा है जबकि इसकी MRP – 3,499 रुपये है ? 

बॉडी बनाने के लिए कौन सा पाउडर यूज करना चाहिए ? 

वेट और कैसिइन जैसे डेयरी प्रोटीन पाउडर सबसे लोकप्रिय है | हालांकि, अन्य विकल्प भी हैं जैसे कि सोया प्रोटीन पाउडर, मटर, बीफ, चिकन प्रोटीन जितना आप उपयोग कर सकते हैं | 

Body बनाने के लिए Diet plan क्यों जरूरी है ? 

जब हम वर्कआउट करते हैं तो हमारे Muscles Fiber टूटते हैं, उन्हें रिपेयर करने के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है | और एक अच्छे Diet plan से हम अपनी प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं | और अपने Muscles Fiber को रिपेयर करके Body बना सकते हैं | 

7 दिन में वजन कैसे बढ़ाएं ? 

7 दिनों में वजन को बढ़ाना है तो दो से तीन बार खाना खाने से काम नहीं चलेगा | आपको दिन में कम से कम 4 से 5 बार खाना खाना होगा इसके साथ ही सुबह नाश्ते में दो अंडे या चार केलों के साथ एक गिलास दूध लेना होगा | और एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण के साथ रात में सोने से पहले पीना होगा | इसको 7 दिनों तक नियमित करने से आपका वजन 10 किलोग्राम तक बढ़ाया जा सकता है | 

क्या खाने से बचें ? 

दोस्तों,अच्छा भोजन ना सिर्फ आपके तन को स्वस्थ रखता है बल्कि आपके मन को भी स्वस्थ रखता है | उसी तरह गलत पोषण आप के बढ़ते वजन और स्वास्थ्य को हानिकारक रूप से प्रभावित कर सकता है | जहां तक संभव हो निम्नलिखित तीन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए | एक अच्छे और Sabse Sasta Diet Plan के लिए  कृत्रिम ट्रांस वसा बेहद खतरनाक हैं | कृत्रिम ट्रांस वसा पके हुए माल, फास्ट फूड और स्नैक फूड को खाने से बचना चाहिए | 

इसी तरह कई साधारण कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों में पोषण की कमी होती है | और इसमें उच्च मात्रा में चीनी प्रयोग की जाती है | यह थोड़े समय के लिए ऊर्जा को बढ़ा देते हैं | क्योंकि ज्यादा मात्रा में साधारण कार्बोहाइड्रेट खाने से शुरू में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाएगा | हालांकि, बहुत जल्दी रक्त शर्करा का स्तर कम भी हो जाएगा और आपको सुस्ती का एहसास करा सकता है जो एक्सरसाइज करने में आपको थका सकता है | 

साथियों, हमें उम्मीद है की पोषण से भरा हुआ Sabse Sasta Diet Plan का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, हमने इसमें उन सभी पहलुओं को ध्यान रखा है जो शरीर के लिए आवश्यक है | जिससे आप बिना किसी तरह की एक्स्ट्रा प्रयास के अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं और अपनी मनचाही बॉडी सेफ सकते हैं | 

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