Romsons nebulizer | Best nebulizer in India 2022

 

Hello..दोस्तों,आज हम Romsons nebulizer के विषय में बात करने वाले हैं | अगर हम इसको हिंदी भाषा में कहें तो यह उपकरण कणित्र या तरल पदार्थ को सूक्ष्म कणों में बदलने वाला यंत्र है | आप देख ही रहे हैं कि आज के समय में दिनों दिन बढ़ते प्रदूषण ने खुली हवा में मनुष्य को सांस लेना मुश्किल कर दिया है। प्रदूषण की वजह से आज हर दूसरा आदमी आपको खांसता और हॉंपता हुआ दिखेगा । अस्थमा के मरीजों के लिए तो ये प्रदूषण बहुत ज्यादा परेशानी देने वाला है। उनको इस पोल्यूशन में सांस लेने में बेहद परेशानी होती है | ऐसे में Romsons nebulizer के द्वारा तरल दवा को धुंध में बदल दिया जाता है | जिससे फेफड़ों को तुरंत राहत प्रदान करने के लिए स्वसन क्रिया की मदद से जल्दी से अंदर लिया जा सकता है ताकि रोगी को जल्द ही राहत मिले | 

नेब्युलाइज़र और स्टीमर दवा के आधार पर, स्वसन क्रिया को को खोलने, सूजन को कम करने, और बंद नाक से राहत देने में मदद कर सकते हैं ताकि मरीज़ों को आसानी से सांस लेने में मदद मिल सके। Nebulizer (इन्हेलर) की मदद से ये मरीज दवाएं लेते है जो इस मौसम में बेअसर साबित हो रही हैं। डॉक्टर ऐसे मरीजों को नेबुलाइजर से दवाएं लेने की सलाह देते हैं | नेबुलाइजर थैरेपी सांस द्वारा सीधे फेफड़ों में दवाएं पहुंचाने का एक मात्र तरीका है। ताकि दवाएं मरीज के फेफड़ों तक पहुंच कर सीधा असर करें। इस नेबुलाइजर को बच्चे और बड़े दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। Romsons co. में बच्चे और एडल्ट के लिए अलग-अलग Nebulizer उपलब्ध है।  

दोस्तों आपको बता दूं कि, एक अच्छे चिकित्सक के अनुसार Romsons nebulizer एक अच्छे क्वालिटी का दवा वितरण उपकरण है जिसका उपयोग फेफड़ों में साँस लेने वाली धुंध के रूप में दवा को प्रशासित करने के लिए किया जाता है। नेब्युलाइज़र आमतौर पर अस्थमा, सिस्टिक फाइब्रोसिस, सीओपीडी और अन्य श्वसन रोगों या विकारों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। वे ऑक्सीजन, संपीड़ित हवा या अल्ट्रासोनिक शक्ति का उपयोग समाधान और निलंबन को छोटे एरोसोल बूंदों में तोड़ने के लिए करते हैं जो मुख से साँस लेते हैं।  नेब्युलाइज़र तरल दवा को धुंध में बदल देते हैं जिसे फेफड़ों को तुरंत राहत प्रदान करने के लिए वायु प्रवाह की मदद से जल्दी से अंदर लिया जा सकता है। नेब्युलाइज़र और स्टीमर दवा के आधार पर,स्वसन क्रिया को खोलने, सूजन को कम करने, और बंद नाक से राहत देने में मदद करते हैं ताकि मरीज़ों को आसानी से सांस लेने में मदद मिल सके। 

उच्च गुणवत्ता वाला नेब्युलाइज़र: 

खांसी, घरघराहट, अस्थमा, सीओपीडी, ब्रोंकाइटिस और जिन बीमारियों में नेबुलाइज़ेशन की आवश्यकता है उन सभी स्थितियों के लिए यह Romsons nebulizer बहुत ही प्रभावी है। आप नेबुलाइजर में इस्तेमाल होने वाली दवा का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक करें। इस  Nebulizer को चलाना बेहद आसान है। इसके साथ मास्क, माउथपीस और एक अतिरिक्त एयर फिल्टर है। इस मशीन की एक से दो साल की वारंटी होती है। बच्चे और एडल्ट दोनों ही इसे इस्तेमाल कर सकते है। इस्तेमाल करने पर इसकी साउंड बेहद कम रहती हैं। 

इस Romsons nebulizer के साथ किट मौजूद है जिसमें रिप्लेसमेंट फिल्टर, माउथ पीस, एडल्ट और चाइल्ड मास्क शामिल है। इसमें आप असानी से दवाई डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस छोटे शेप के नेबुलाइजर को कहीं भी लाना ले जाना आसान है। कम वोल्टेज की खपत वाले इस नेबुलाइजर को यूजर्स ने 4 स्टार दिए है। इसमें आप असानी से दवाई डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। रॉम्सन्स एंजेल नेब्युलाइज़र हमारे श्वसन क्रिया और फेफड़ों की सतह पर सीधे दवा की प्रभावी डिलीवरी सुनिश्चित करता है। 

कॉम्पैक्ट संरचना, नीरवता की डिग्री और उपयोग की व्यावहारिकता, रॉमसन्स एंजेल नेब्युलाइज़र को घरेलू उपयोग के लिए आदर्श बनाती है। यह एक अल्ट्रा कॉम्पैक्ट नेब्युलाइज़र सिस्टम है | जिसमें पिस्टन पंप की सुविधा है और उपयोग में आसानी के लिए एक बटन ऑपरेशन सिस्टम भी है। 

अस्थमा के निदान और उपचार के लिए अस्पतालों और घर पर नेब्युलाइज़र का उपयोग ऐसे करें 

जी हां दोस्तों,Romsons nebulizer एक ऐसा उपकरण है जो तरल दवा को धुंध में बदल देता और मास्क के माध्यम से श्वास लिया जाता है। कभी-कभी अस्थमा की दवा नेब्युलाइजर के जरिए भी दी जाती है, इसलिए इस जानकारी से अस्थमा से पीड़ित लोगों को भी फायदा हो सकता है। एक फिंगर वाल्व (वाल्व का एक प्रकार) का उपयोग करते समय, नेबुलाइजर में हवा को पहुंचाने के लिए हवा निकलने वाले छेद पर अंगुली लगा कर उसे बंद करें। अब मास्क को अपने मुंह पर रखें। 

अपने होंठ को मास्क में स्थिर रखें ताकि दवा आपके फेफड़ों में जा सकें। अपने मुंह से तब तक सांस लें जब तक कि सभी दवाओं का उपयोग नहीं कर लिया जाता है।  अपने होठों को माउथपीस के चारों ओर मजबूती से रखें ताकि सारी दवा आपके फेफड़ों में चली जाए। अपने मुंह से तब तक सांस लें जब तक कि सारी दवा खत्म न हो जाए। इसमें 10 से 15 मिनट का समय लगता है। यदि आवश्यक हो, तो एक नाक क्लिप का उपयोग करें ताकि आप केवल अपने मुंह से सांस लें | अपने होठों को माउथपीस के चारों ओर मजबूती से रखें ताकि सारी दवा आपके फेफड़ों में चली जाए।             

पुरानी फेफड़ों की बीमारी में उपयोग के अलावा Romsons nebulizer का उपयोग विषाक्त पदार्थों के साँस लेना जैसे गंभीर मुद्दों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा ही एक उदाहरण जहरीले हाइड्रोफ्लोरिक एसिड  वाष्पों के अंतःश्वसन का उपचार है। कैल्शियम ग्लूकोनेट त्वचा के एचएफ जोखिम के लिए एक प्रथम उपचार है। एक छिटकानेवाला का उपयोग करके, कैल्शियम ग्लूकोनेट को फेफड़ों में एक एरोसोल के रूप में पहुंचाया जाता है ताकि साँस के एचएफ वाष्पों की विषाक्तता का मुकाबला किया जा सके।      

How to use a nebulizer       

अगर रोगी को अस्थमा, सीओपीडी, या फेफड़ों की कोई अन्य बीमारी है, तो उसके स्वास्थ्य की देखभाल  के लिए  रोगी को नेब्युलाइज़र का उपयोग करके दवा लेने की सलाह दी जाती है। छिटकाने वाला एक छोटी मशीन है जो तरल दवा को धुंध में बदल देती है। स्वास के रोगी जब मशीन के साथ बैठते हैं और एक जुड़े हुए मुखपत्र के माध्यम से सांस लेते हैं। तब वह 10 से 15 मिनट तक धीमी, गहरी सांस लेते हैं तो दवा उसके फेफड़ों में चली जाती है। इस तरह से सांस के रोगी को सांस लेना आसान हो जाता है।          

अधिकांश नेब्युलाइज़र छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें ले जाना आसान होता है। इसके अलावा, अधिकांश नेब्युलाइज़र एयर कंप्रेशर्स का उपयोग करके काम करते हैं। लेकिन इसकी कीमत अधिक होती है।

अपने नेबुलाइजर को साफ रखने के लिए समय निकालें ताकि वह ठीक से काम करता रहे।

निर्माता के निर्देशों के अनुसार अपने छिटकाने वाला का प्रयोग करें।

अपने नेबुलाइज़र को स्थापित करने और उसका उपयोग करने के मूल चरण इस प्रकार हैं:

सबसे पहले अपना हाथ धोएं।

नली को एक एयर कंप्रेसर से कनेक्ट करें।

दवा के प्याले को अपनी दवा से भरें। दवा के प्याले को कसकर बंद करें और मुखपत्र को हमेशा ऊपर और नीचे सीधा रखें।

दवा के कप में नली और मुखपत्र संलग्न करें।

मुखपत्र को अपने मुंह में रखें। अपने होठों को माउथपीस के चारों ओर मजबूती से रखें ताकि सारी दवा आपके फेफड़ों में चली जाए।

अपने मुंह से तब तक सांस लें जब तक कि सारी दवा खत्म न हो जाए। इसमें 10 से 15 मिनट का समय लगता है। यदि आवश्यक हो, तो एक नाक क्लिप का उपयोग करें ताकि आप केवल अपने मुंह से सांस लें। छोटे बच्चे आमतौर पर बेहतर करते हैं यदि वे मास्क पहनते हैं।

हो जाने पर मशीन को बंद कर दें।

दवा के प्याले और माउथपीस को पानी से धोएं और अगले उपचार तक हवा में सुखाएं।      

Check with a doctor before using           

नेबुलाइज़र का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से पूछें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास या आपके बच्चे के लिए उचित दवा और खुराक है।

एक छिटकानेवाला उपचार फेफड़ों और/या खुले वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों के मामले में।

सीओपीडी जैसे अन्य श्वसन रोगों वाले लोग जिन्हें सर्दी या फ्लू से फेफड़ों से संबंधित जटिलताएं हैं, वे भी लाभान्वित हो सकते हैं।

एक बार जब दवा फेफड़ों में अपना काम करती है, तो आपको सांस की तकलीफ, घरघराहट, सीने में जकड़न और खांसी जैसे लक्षणों से राहत मिल सकती है। नेब्युलाइज़र आमतौर पर खांसी का इलाज नहीं करते हैं।        

How to use a nebulizer for cough relief            

नेब्युलाइज़र का उपयोग करने के लिए मशीन की आवश्यकता होती है, साथ ही वाष्प में सांस लेने में आपकी मदद करने के लिए स्पेसर या मास्क की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए तरल दवा की भी आवश्यकता होती है,जैसे:

एल्ब्युटेरोल 

हाइपरटोनिक खारा

Formoterol

बुडेसोनाइड

इप्राट्रोपियम

नेब्युलाइज़र का उपयोग थोड़े समय के लिए किया जा सकता है, जैसे कि अस्थमा के भड़कने या सर्दी से संबंधित श्वसन संबंधी समस्याओं के मामले में।

उन्हें कभी-कभी सूजन और कसना को कम करने के लिए निवारक उपायों के रूप में भी उपयोग किया जाता है ताकि आप अधिक आसानी से सांस ले सकें।

मेडिकेटेड वेपर्स भी बलगम को तोड़ने में मदद कर सकते हैं यदि आपके पास वायरस या सांस की तकलीफ है।

सांस फूलने के अन्य लक्षणों के साथ खांसी होना, जैसे कि घरघराहट और सांस लेने में परेशानी, एक नेबुलाइज़र की आवश्यकता का संकेत दे सकता है।

यदि आपके पास नेब्युलाइज़र नहीं है, तो डॉक्टर मशीन के साथ-साथ इसके साथ उपयोग करने के लिए आवश्यक दवा भी लिख सकते हैं। यदि आपके पास पहले से नेब्युलाइज़र है, तो निर्देशों के लिए डॉक्टर से सलाह लें।           

Using nebulizers to relieve coughing in children              

नेब्युलाइज़र का उपयोग बच्चों के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन केवल तभी जब उनके पास बाल रोग विशेषज्ञ का प्रिस्क्रिप्शन हो। दूसरे शब्दों में, आपको अपने बच्चे की खांसी को दूर करने के लिए अपने स्वयं के छिटकानेवाला और दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि  बच्चे को अस्थमा के कारण सांस लेने में पुरानी समस्या है, तो उनका स्वास्थ्य सेवा यानी डॉक्टर के द्वारा घर पर उपयोग के लिए एक उपकरण लिखा जा सकता है।

बच्चे Romsons nebulizer  के माध्यम से दवाओं को आसानी से सांस लेने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन कुछ को पूरे तरल शीशी (20 मिनट तक) लगने वाले आवश्यक समय के लिए अभी भी बैठना मुश्किल हो सकता है। खांसी के इलाज के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों के बारे में अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है। सटीक उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि खांसी तीव्र है या पुरानी है,या बच्चे को अस्थमा है या कोई अन्य सांस की बीमारी है।

उत्पाद वर्णन विवरण:- 

Romsons nebulizer हमारे स्वसन क्रिया और फेफड़ों की सतह पर सीधे दवा की प्रभावी डिलीवरी सुनिश्चित करता है। कॉम्पैक्ट संरचना, नीरवता की डिग्री और उपयोग की व्यावहारिकता, नेबुलाइज़र को घरेलू उपयोग के लिए आदर्श बनाती है। यह एक अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट नेब्युलाइज़र सिस्टम है जिसमें पिस्टन पंप की सुविधा है और उपयोग में आसानी के लिए एक बटन ऑपरेशन सिस्टम है। एक पुरानी खांसी के लिए आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता यानी डॉक्टर को आपके लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए एक दीर्घकालिक उपचार योजना तैयार करने की आवश्यकता होती है।               

Romsons Prime Pvt. Ltd.

Ground Floor,B-248,

Naraina Industrial Area, Phase -1,

Delhi -110028, India

Email  : [email protected] 

Phone no. : +91-7070701513

Customer Support Timing: Mon-Sat 8:30am to 5:30pm

Please contact us on above mentioned address or contact no. in case of any queries.

आगे पढ़िए:-