Pregnancy ke waqt mahilaon ko | प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं को क्यों होती है एलर्जी की समस्या, जानिए इसकी वजह, लक्षण और उपाय Zeebiz.in

लगभग 25% महिलाओं को Pregnancy ke waqt एलर्जी की समस्या होती है | अगर आपको गर्भावस्था से पहले एलर्जी हो चुकी है, तो इस टाइम पर इसके होने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है | एलर्जी होने का कोई स्पष्ट कारण तो नहीं है लेकिन अक्सर नॉन एलर्जी की चीजों के प्रति  हाइपरसेंसिटीविटी को इसकी वजह माना जाता है | तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं ? 

जी मिचलाना और साथ में उल्टी होना 

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी किसी खाने की चीज, मौसम में बदलाव, कोई फूल-फल-सब्जी की सेवन,खुशबू, धूल, दवा यानी किसी भी चीज को सकती है | इस स्थिति में हमारा इम्यून सिस्टम कुछ खास चीजों को स्वीकार नहीं कर पाता और नतीजा ऐसे रिएक्शन के रूप में दिखता है | इस स्थिति में शरीर पर लाल-लाल चकत्ते निकलना, नाक और आंखों से पानी बहना, जी मिचलाना, उल्टी होना या फिर सांस तेज- तेज चलने से लेकर बुखार तक हो सकता है | ज्यादातर एलर्जी खतरनाक नहीं होती, लेकिन कभी-कभार दिक्कत बढ़ भी जाती है | Pregnancy ke waqt महिलाओं को हेल्दी फूड की जरूरत होती है | इम्यून सिस्टम भी उतना मजबूत नहीं रहता, जितना सामान्य दिनों में रहता है | ऐसे में कोई भी चीज आसानी से उनको पकड़ लेती है | इसलिए खाने की चीजें वही ले,जो हमेशा से लेती आई हैं | 

किन चीजों से हो सकती है एलर्जी ? 

अगर एलर्जी होती है,तो नाक बहने, छींक, सिर में भारीपन या दर्द, बुखार और आंखों में खुजली जैसे लक्षण हो सकते हैं | Pregnancy ke waqt कुछ महिलाओं को खाने की चीजों से एलर्जी होती है | ऐसे में उल्टी आना और घबराहट होना सामान्य लक्षण है | साथ में इससे कभी-कभी चेहरे पर सूजन भी आ सकती है | 

आमतौर पर मोल्ड, पोलेन या एनिमल डेंडर से एलर्जीक रिएक्शन होता है | सांस लेने जा खाने के दौरान इनसे हमारा एक्स्पोज़र होता है | आंखों से पानी आना या खुजली होना, स्नीजिंग, बहती नाक, रैशेज, रेड पैचेज के साथ रेसेज या फिर थकान महसूस करना भी एलर्जी की वजह से होता है | कई बार आपको पता नहीं चल पाता है कि एलर्जी हो गई है | आप बस थोड़ा थका हुआ महसूस करते हैं | हल्के लक्षण से जहां आपको बुखार या जुखाम हो जाता है, वहीं गंभीर लक्षण से ज्यादा बीमार पड़ने की आशंका रहती है | 

गंभीर एलर्जीक रिएक्शन शरीर में खुजली, सांस में दिक्कत, गले में खिंचाव, हाथों पैरों में सीहरन आता है | एलर्जी के कारणों में दूध, नट्स,व्हीट्स और अंडे सबसे कॉमन है | सबसे अच्छी बात तो यह रहेगी कि Pregnancy ke waqt आप ऐसी चीजों को अवॉइड करें, जिनसे आपको एलर्जी होती है | हां, अगर गलती से खा ही लिया तो तुरंत डॉक्टर की सलाह आपको लेना चाहिए | एलर्जी किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन बच्चों में या कॉमन होता है | हेरेटेडी का भी इसमें रोल होता है | माहौल भी इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार है | 

घरेलू तरीके आएंगे काम   

टी-ट्री आयल मुहांसों और पिंपल से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका है | स्किन एलर्जी में भी टी-ट्री आयल काफी हेल्पफुल होता है |इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं | जो कई तरह की स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाती है | 

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो त्वचा में होने वाली खुजली और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है | 

नारियल के तेल में मर्सराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को सुरक्षित करता है | 

ऐसे में क्या करें 

नियमित रूप से व्यायाम और प्राणायाम करें | प्राणायाम से किसी भी तरह की एलर्जी में जल्दी आराम होता है | 

बादाम को अपने रोज के खाने का हिस्सा बनाएं | दिन भर में 15 से 20 बादाम खाएं | इनमें भरपूर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है | 

प्रतिदिन 2.5 – 4.5 लीटर पानी अवश्य पिएं | अगर सादा पानी नहीं पी सके तो नींबू पानी, नारियल पानी, दही, लस्सी छाछ भी ले सकते हैं |  

अंबाला और अमरूद खाएं | इनमें बहुत एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत जरूरी हैं |  

प्रतिदिन 50 – 60 ग्राम प्रोटीन जरूर लें | इसके लिए स्प्राउटस  खाएं |  

आधे घंटे ही सही, लेकिन किसी भी तरह का व्यायाम अवश्य करें |  

एलोवेरा का जेल स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन उपाय है |  अगर आपको एलर्जी के कारण शरीर में खुजली और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है, तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से आपको जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिल जाएगी | 

क्या खाएं और क्या न खाएं ?  

अजवाइन, ग्लूटेन, अंडा, मछली, दूध, मूंगफली, सरसों, बादाम, सोया, लूपिन, सल्फर डाइऑक्साइड युक्त खाद्य पदार्थ आदि के सेवन से सबसे ज्यादा एलर्जी होने की संभावना बनी रहती है | इसलिए इन चीजों को खाने से बचने की कोशिश करें | 

किसी भी तरह की एलर्जी में प्याज, हल्दी, दही, शहद, ग्रीन टी, कीवी, बैंगन, खीरा, पालक, सूप और टमाटर आपको बेहद फायदा देंगे | इनमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है, जो एलर्जी को कम करने में मदद करता है | साथ ही, नमक की मात्रा कम लें |