Maternity pads use | Know when and why you should use a maternity pad after delivery

साथियों, जैसा कि आप जानते हैं गर्भवती होना हर महिला के जीवन में एक जीवन बदलने वाली घटना है। मातृत्व की यात्रा खोजों, समायोजनों और संघर्षों से भरी है। जबकि हम सभी सहमत हैं कि यह पार्क में टहलना नहीं है, गर्भावस्था के सबसे आसान हिस्सों में से एक है पीरियड-फ्री टाइम। हालांकि, यह भी ज्यादा समय तक नहीं चलता है। जब हम भारत में सर्वश्रेष्ठ Maternity pads use के बारे में बात करते हैं, तो हम Romsons के घर से डिग्निटी मॉम मैटरनिटी पैड के बारे में बात करते हैं।

डिग्निटी मॉम मैटरनिटी पैड अत्यधिक शोषक डिस्पोजेबल मैटरनिटी पैड हैं जिनका उपयोग प्रसवोत्तर अवधि के दौरान लगातार रक्तस्राव के लिए किया जाता है। यहां बताया गया है कि भारत में Romsons मैटरनिटी पैड सबसे अच्छे क्यों हैं:- तो आइए साथियों हम आपको बताते हैं कि Romsons कंपनी से निर्मित  Maternity pads use करना हर महिला के लिए अच्छा क्यों है ?

बच्चे के आते ही परिदृश्य बदल जाता है। जैसा कि हमने कहा कि यह एक रोलर कोस्टर राइड है। अपने बच्चे के आगमन की योजना बनाते समय, अपने लिए भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के बाद आपके लिए आवश्यक सभी आवश्यक चीजों की सूची बनाते समय, उन चीजों को शामिल करना न भूलें जो आपको प्रसवोत्तर ब्लूज़ से उबरने में मदद करेंगी।

जी हां साथियों,यहीं से Maternity pads use में आता है। एक मां को प्रसव के बाद छह सप्ताह तक प्रसवोत्तर रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। जन्म से ठीक होने और अपने नवजात शिशु की देखभाल करते समय, मैटरनिटी पैड आरामदायक और लीक-प्रूफ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

What are Maternity Pads – मैटरनिटी पैड क्या हैं ?

सैनिटरी पैड की तरह ही मैटरनिटी पैड सुपर एब्जॉर्बेंट कोर से बने पैड होते हैं। वे विशेष रूप से गर्भावस्था के बाद भारी रक्तस्राव और निर्वहन से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अत्यधिक ब्लीडिंग और डिस्चार्ज को अवशोषित करते हुए मैटरनिटी पैड आपको आरामदायक और सुरक्षित रखते हैं। ये पैड नियमित मासिक धर्म पैड की तुलना में मोटे और शोषक होते हैं, अधिक तरल पदार्थ जमा करते हैं।

When and Why Should You Use Maternity Pads Post Childbirth – आपको प्रसव के बाद मैटरनिटी पैड का उपयोग कब और क्यों करना चाहिए ?

जैसे ही गर्भाशय ठीक होता है, हर मां को जन्म देने के बाद अत्यधिक रक्तस्राव होने लगता है। प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव से निपटने के लिए Maternity pads use करने की आवश्यकता होती है। चाहे नॉर्मल डिलीवरी हो या सिजेरियन; वैसे भी आपको मैटरनिटी पैड की जरूरत पड़ेगी। रक्तस्राव उसकी अवधि की तुलना में अधिक गंभीर होने की संभावना है, और यह प्रसव के बाद दो से छह सप्ताह तक कहीं भी रह सकता है। सोते समय रक्तस्राव धीमा हो जाएगा, लेकिन यदि आप जागते हैं और घूमते हैं, तो आपको रक्त में वृद्धि हो सकती है।

Why choose Maternity Pad over Sanitary Pad – सेनेटरी पैड की जगह मैटरनिटी पैड क्यों चुनें ?

सामान्य अवधियों के दौरान, सैनिटरी पैड का उपयोग करना सुविधाजनक होता है। हालांकि, प्रसव के बाद के मजबूत प्रवाह के कारण, अधिकतम आराम और सुविधा के लिएMaternity pads use आवश्यक हो जाते हैं। मैटरनिटी पैड लंबे होते हैं, नरम बनावट वाले होते हैं और नियमित पैड की तुलना में अधिक शोषक होते हैं। इस बिंदु पर, आप अपनी सफाई के साथ जोखिम नहीं उठा सकते हैं, यही वजह है कि मैटरनिटी पैड हमेशा सैनिटरी पैड की तुलना में बेहतर होते हैं।

Will Using Sanitary Pads Instead of Maternity Pads Make a Difference – क्या मैटरनिटी पैड की जगह सेनेटरी पैड के इस्तेमाल से फर्क पड़ेगा ?

यदि आप मैटरनिटी पैड की जगह सैनिटरी पैड का चुनाव करती हैं, तो आप अपने आराम और स्वच्छता से समझौता कर रही होंगी। न केवल आप धुंधला होने के प्रति लगातार सचेत रहेंगे, बल्कि प्राकृतिक जन्म के मामले में दिए जाने वाले योनि टांके से भी आप असहज महसूस करेंगे। हमेशा ऐसे मैटरनिटी पैड्स का चुनाव करें जो विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हों जो अभी-अभी मां बनी हैं। ये पैड नरम होते हैं और आपकी सुरक्षा और आराम को ध्यान में रखते हुए लंबे समय तक चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

What To Look For When Buying Maternity Pads – मैटरनिटी पैड खरीदते समय क्या देखें ?

अपने लिए सबसे अच्छा मैटरनिटी पैड चुनने के लिए, आपको ये देखना चाहिए:-

1.शोषक: मैटरनिटी पैड खरीदते समय पैड का अवशोषण बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रसव के बाद योनि से रक्तस्राव या डिस्चार्ज विशेष रूप से भारी होता है क्योंकि आपका शरीर पहले कुछ दिनों में अत्यधिक ऊतकों और रक्त को बाहर निकालने की कोशिश कर रहा होता है। भारी रक्तस्राव से निपटने के लिए अत्यधिक शोषक मातृत्व पैड का सुझाव दिया जाता है।

2.सांस लेने योग्य: प्रसव के बाद की ऊँचाई से नीचे आना, आराम माँ के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए, ऐसे मैटरनिटी पैड में निवेश करना आवश्यक है जो सांस लेने योग्य हों और योनि क्षेत्र में उचित परिसंचरण की अनुमति दें। क्षेत्र को सूखा रखने से किसी भी संक्रमण या चकत्ते के विकास के जोखिम को रोकने में मदद मिलती है।

3.नरम: योनि क्षेत्र, खुजली या चकत्ते में असुविधा को रोकने के लिए सबसे नरम कपड़े से तैयार किए गए मैटरनिटी पैड में निवेश करें। मैटरनिटी पैड त्वचा पर बहुत नरम और कोमल होने चाहिए, खासकर क्योंकि महिलाओं की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है और प्रसव के बाद दर्द होता है। कच्ची त्वचा के खिलाफ झंझट से बचने की सलाह दी जाती है।

4.स्नग-फिट: बच्चे के जन्म के बाद, आप खुद की देखभाल करते हुए अपने बच्चे की देखभाल करने के बीच में फंस सकते हैं। प्रसवोत्तर पैड अनिवार्य रूप से लचीले होने चाहिए और आंदोलन से पैड विस्थापन के कारण आपको लीक से सुरक्षित रखते हुए एक सुखद फिट प्रदान करते हैं।

5.सपोर्ट: मैटरनिटी पैड इतना लंबा और चौड़ा होना चाहिए कि जब आप लेट जाएं या सोते समय पूरी तरह से सपोर्ट दें। पैड एक चिपकने वाली बैक स्ट्रिप के साथ आना चाहिए जो उन्हें एक ही स्थान पर सुरक्षित करता है और रिसाव को रोकता है।

अंत में, हम अपनी होने वाली सभी माताओं को बधाई देते हैं। आप सभी को मातृत्व की शुभकामनाएँ ! 

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/3d-mask