Crepe Bandage | Romsons Krepex Elastic Crepe Bandage To Treat Pain

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करते हैं Crepe Bandage से होने वाले उपचार के संबंध में | तो आइए जानते हैं Crepe Bandage  क्या है, और इसके प्रयोग से क्या-क्या फायदे हैं | पट्टियां कई अलग-अलग रूपों में आती हैं, जिनमें कपड़ा स्ट्रिप्स, क्रेप पट्टियां, आकार की पट्टियां, बुने हुए, बुनाई, लोचदार, और गैर-लोचदार पट्टियां शामिल हैं। चोट, कट, चोट या घाव के प्रकार के आधार पर, विभिन्न प्रकार के घावों/चोटों के इलाज के लिए अलग-अलग पट्टियों को डिज़ाइन किया गया है। हमारे मांसपेशियों की चोटों के उपचार के रूप में, लोचदार पट्टी का अनुप्रयोग, जिसे कभी-कभी “टैपिंग” के रूप में जाना जाता है, काफी लोकप्रिय है। Crepe Bandage उत्कृष्ट लोच प्रदान करती हैं, जो विशेष रूप से मांसपेशियों की क्षति और मोच के उपचार के लिए उपयोगी होती हैं। यह अपनी लोच के कारण धोने के बाद भी लगभग दोगुना खिंचाव देता है। एक Crepe Bandage त्वचा या संयुक्त सतह पर मजबूती से चिपके रहते हुए कम से कम गति की अनुमति देती है। क्रेप पट्टियाँ सूजन, खिंचाव या मोच के इलाज में बहुत कारगर साबित होते हैं। क्रेप बैंडेज में निवेश करना सबसे अच्छा है जो एक नरम सामग्री से तैयार किया गया है, जैसे कि Romsons Krepex Elastic Crepe Bandage। दर्द के इलाज के लिए निवेश करने के लिए क्रेप बैंडेज का एक उत्कृष्ट विकल्प।

Uses of Romsons Krepex Elastic Crepe Bandage – रोमसंस क्रेपेक्स इलास्टिक क्रेप बैंडेज के मुख्य इस्तेमाल

Crepe Bandage के आविष्कार से पहले लोग दर्द, फ्रैक्चर या चोट से निपटने के लिए एक कपड़ा लपेटते थे। सामान्य आबादी के अलावा, क्रेप बैंडेज एथलीटों और अन्य लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो अत्यधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं क्योंकि यह तनावपूर्ण मांसपेशियों या जोड़ों को समर्थन प्रदान करता है। खेलते समय अप्रत्याशित चोट एथलीटों या कठोर काम में शामिल लोगों के लिए बहुत आम है। क्रेप पट्टियां सहायता प्रदान करती हैं और मांसपेशियों को किसी भी प्रकार के टूट-फूट से बचाती हैं। Crepe Bandage के कुछ आवश्यक उपयोग नीचे हैं:-   

* Reduces inflammation – सूजन को कम करता है

चोट, बीमारी, संक्रमण, एलर्जी, बग के काटने आदि के परिणामस्वरूप शरीर किसी भी क्षेत्र में सूजन का अनुभव कर सकता है। सूजन हमारे ऊतकों में द्रव निर्माण या जमा होने के कारण शरीर के अंग का असामान्य विस्तार है। गतिशीलता को सुविधाजनक बनाकर, Crepe Bandage सूजन को कम करने में योगदान करती हैं। भले ही क्रेप बैंडेज कोई दवा नहीं है, यह सूजन को कम करने के लिए अच्छा काम करता है।

* Protects wounds and dressings – घावों और ड्रेसिंग की रक्षा करता है

दुर्घटनाएं या चोटें जिनमें जोड़ों में परेशानी, कोहनी में दर्द, घुटने में चोट आदि शामिल हैं, कभी-कभी महत्वपूर्ण चोट भी लग सकती हैं। इन चोटों को किसी भी गंभीर चीज में बदलने से रोकने के लिए उन्हें ठीक होने देना महत्वपूर्ण है, और कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका उन्हें Crepe Bandage से सुरक्षित रखना है।

* Provides support for strains and sprains – उपभेदों और मोच के लिए सहायता प्रदान करता है

मोच और खिंचाव स्नायुबंधन या मांसपेशियों के खिंचाव, फटने या मरोड़ने के कारण होने वाली मांसपेशियों की चोटें हैं। यह मुख्य रूप से किसी दुर्घटना, व्यायाम या कसरत के दौरान जोड़ पर अत्यधिक मात्रा में बल लगाने से होता है। किसी भी शारीरिक गतिविधि के दौरान कोहनी, घुटने, टखने, कलाई आदि सहित जोड़ों में खिंचाव आ सकता है। Crepe Bandage रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और दर्द और सूजन को कम करने के लिए संपीड़न लागू करने में सहायता करता है।

Right Way To Wear A Crepe Bandage – क्रेप बैंडेज पहनने का सही तरीका ?

एक Crepe Bandage या किसी अन्य प्रकार की दर्द उपचार पट्टी को ठीक से लागू किया जाना चाहिए ताकि बढ़ती असुविधा को रोका जा सके। इसके अतिरिक्त, इसे अत्यधिक तंग नहीं होना चाहिए क्योंकि यह रक्त को स्वतंत्र रूप से बहने से रोक सकता है, जिससे अधिक सूजन या रक्तस्राव भी हो सकता है। यदि आप पेशेवर चिकित्सा सलाह या सहायता लेने के बजाय अपना इलाज करने का विकल्प चुनते हैं तो निम्नलिखित निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए:-

1.घाव के चारों ओर पट्टी को दो बार लपेटकर शुरू करें, पट्टी के अनियंत्रित हिस्से को क्षति के नीचे और उसके ऊपर लुढ़का हुआ हिस्सा रखें।

2.सर्पिल में पट्टी को हवा दें।

3.घाव पर पट्टी फिर से लगाएं और अंत को जकड़ें।

4.सुनिश्चित करें कि पट्टीदार क्षेत्र बिना किसी बाधा के आगे बढ़ सकता है।

Romsons Krepex Elastic Crepe Bandage  दर्द को कम करने और सूजन को रोकने में मदद करने के लिए गर्मी, समर्थन और संपीड़न प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये नरम और त्वचा के अनुकूल सामग्री से तैयार किए जाते हैं जिन्हें आसानी से धोया और पुन: उपयोग किया जा सकता है। क्रेपेक्स इलास्टिक क्रेप बैंडेज उत्कृष्ट समर्थन और आराम प्रदान करते हैं। ये लंबे समय तक मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करके चोट को स्थिर करते हैं।

How to use crepe bandage – क्रेप बैंडेज का उपयोग कैसे करें ?

इसे सुरक्षित करने के लिए घायल टखने के ऊपर एक लूप में सीधे चारों ओर पट्टी लपेटें। बैंडेज को आठ के फिगर के पैटर्न में पूरे जोड़ में लपेटें, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर बार पट्टी टखने को लूप करती है, यह जोड़ के ऊपर या नीचे जाती है।

How tight should a crepe bandage be – क्रेप बैंडेज कितनी टाइट होनी चाहिए ?

पट्टी को आराम से रखा जाना चाहिए, लेकिन इसे परिसंचरण में कटौती नहीं करनी चाहिए। अपने पैर की उंगलियों (यदि पट्टी आपके पैर या टखने के चारों ओर लपेटी गई है) या उंगलियों (यदि यह आपकी कलाई के आसपास है) की जांच करें। यदि वे बैंगनी या नीले हो जाते हैं, स्पर्श करने के लिए ठंडे होते हैं, या सुन्न या झुनझुनी हो जाते हैं, तो लपेट बहुत तंग है और इसे ढीला होना चाहिए।

Can I walk with a crepe bandage – क्या मैं क्रेप बैंडेज के साथ चल सकता हूं ?

यदि आप अपने टखने या घुटने में कोई अस्थिरता या दर्द महसूस नहीं कर रहे हैं, तो अपने पैरों को ऊपर उठाने और लटकने से बचने के लिए अच्छा है और कुछ घुमावों के साथ-साथ कुछ घुमाव दक्षिणावर्त और एंटीक्लॉकवाइज हर 2-3 घंटे में करें। क्रेप बैंडेज का उपयोग करते समय कुछ दिनों के लिए टहलने के लिए, साइकिल चलाना अच्छा है | 

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/knee-cap-benefits