Body wipes | Benefits Of Body Wipes & How To Stay Fresh & Clean On The Go  

बॉडी वाइप से साफ़ महसूस करें

साथियों, 21वीं सदी में हम लोगों का जीवन तेज-तर्रार, व्यस्त और मांग वाला हो गया  है। हमारे जीवन में कई उपयोगों के लिए Body wipes जिसके निर्माता Romsons हैं | इसके आगमन से आपको समय की कमी होने पर सामना करने में मदद मिलती है और आप यात्रा पर होते हैं। जब नहाना संभव न हो तो Body wipes बहुत अच्छे होते हैं। फ्लश करने योग्य वाइप्स आपके निचले क्षेत्रों को पहले की तरह साफ करना संभव बनाते हैं। एंटीपर्सपिरेंट वाइप्स अत्यधिक पसीने के साथ एक शर्मनाक समस्या को हल कर सकते हैं। पुराने मेकअप को हटाने और अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए फेशियल और एक्सफोलिएटिंग वाइप्स अपरिहार्य हो सकते हैं। Body wipes के बिना आपका जीवन कैसा होगा सोचिए | तो आइए इसका Benefits जानने के लिए इस आर्टिकल को आप अंत तक अवश्य पढ़ें |

Body wipes are convenient – बॉडी वाइप्स सुविधाजनक हैं

सुविधा निस्संदेह प्राथमिक कारण है कि शरीर के पोंछे इतने लोकप्रिय क्यों हो गए हैं। 1960 के दशक की शुरुआत में उनके परिचय के बाद से, विविध उपयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सैकड़ों Body wipes  उत्पाद उपलब्ध हो गए हैं। आप उन्हें अपने स्थानीय किराना स्टोर, दवा की दुकान और Romsons से ऑनलाइन पर पा सकते हैं। घर, नौकरी, परिवार और मनोरंजक गतिविधियों की समसामयिक मांगों से उत्पन्न तेज़-तर्रार जीवन शैली हमें दिन भर व्यस्त रखती है। हम सभी को बॉडी वेट वाइप्स पसंद होते हैं क्योंकि वे हमारा समय बचाते हैं।

अपनी जेब या पर्स में एक त्वरित शॉवर के बराबर ले जाना पुरुषों और महिलाओं के लिए एक बड़ी बात है। स्थिति कोई भी हो, पोंछने और तरोताजा होने की क्षमता आधुनिक युग के लाभों में से एक है। यहां विभिन्न प्रकार के क्लींजिंग Body wipes की आंशिक सूची दी गई है जो आसानी से उपलब्ध हैं।

Easy to use body wipes – बॉडी वाइप्स का उपयोग करना आसान है

Body wipes का उपयोग करने की सुविधा के साथ हाथ से जाना उनके उपयोग में आसानी है। किसी निर्देश की आवश्यकता नहीं है। बस एक बॉडी वाइप को उसके अलग-अलग रैपर या बॉक्स से हटा दें और उसका इस्तेमाल करें। फिर, इस्तेमाल किया हुआ वाइप कूड़ेदान में चला जाता है या फ्लश हो जाता है। पोंछे को धोना, धोना या पुन: उपयोग करना आवश्यक नहीं है।

अधिकांश भाग के लिए, Body wipes के निपटान का न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव होता है। कुछ फ्लश करने योग्य वाइप्स सामुदायिक सीवर सिस्टम पर कहर बरपा सकते हैं – विशेष रूप से बॉडी वाइप्स जो सेल्यूलोज फाइबर से नहीं बने होते हैं। सेल्यूलोज (कागज) के अलावा अन्य सामग्री से बने वाइप्स बहुत धीरे-धीरे बायोडिग्रेड होते हैं और सीवर सिस्टम पंपों को बंद कर सकते हैं।

Body Wipes Can Be Antibacterial – बॉडी वाइप्स जीवाणुरोधी हो सकते हैं

जीवाणुरोधी शरीर के पोंछे का उपयोग करने के लिए आपको जर्मफोबिया (कीटाणुओं का डर) से पीड़ित होने की आवश्यकता नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर ऐसी सतहों को छूना जिन्हें अन्य लोगों की भीड़ ने छुआ हो, किसी चीज़ को पकड़ने का एक शानदार तरीका है। Body Wipes हमें अपनी सुरक्षा का एक त्वरित तरीका प्रदान करते हैं।

आपके पसंदीदा किराने की दुकान पर एक सामान्य परिदृश्य पाया जा सकता है। आप अंदर जाते हैं और सीधे नेस्टेड शॉपिंग कार्ट की लंबी लाइन में जाते हैं। आप हैंडल को देखते हैं और देखते हैं कि हैंडल पर कुछ अज्ञात चीज बिखरी हुई है। इतनी बीमार संभावनाएं! आप कुछ पकड़ना नहीं चाहते हैं, इसलिए आप दरवाजे के पास रखे डिस्पेंसर से एंटीबैक्टीरियल वाइप के लिए पहुंचते हैं। आप एक को बाहर निकालते हैं, और हैंडल को अच्छी तरह से साफ करते हैं। बाद में, आप अपने रास्ते पर खुशी से आगे बढ़ते हैं, इस विश्वास के साथ कि किसी भी आक्रामक बैक्टीरिया को सुरक्षित रूप से निष्प्रभावी कर दिया गया है।

यह सिर्फ शॉपिंग कार्ट हैंडल नहीं है। यह आपके जिम में डोरकोब्स, रेस्तरां टेबल-टॉप, हैंड्रिल और वेट मशीन हैं। और-भयावहता-बच्चे भी। वास्तव में, बच्चे सभी के सबसे गंभीर और सबसे रोगाणु-युक्त वाहक हो सकते हैं।

स्वच्छता उत्पादों का उत्पादन करने वाली लगभग हर कंपनी जीवाणुरोधी Body wipes भी प्रदान करती है। अधिकांश में ट्राइक्लोसन या ट्राइक्लोकार्बन होते हैं, जो मूल रूप से केवल अस्पतालों में उपयोग किए जाते थे। हाल ही में, ट्राईक्लोसन एफडीए (संघीय औषधि प्रशासन) की जांच के दायरे में आया है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि ट्राइक्लोसन युक्त Body wipes या साबुन का उपयोग करने से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया पैदा करने की क्षमता होती है। इसके अतिरिक्त, ट्राइक्लोसन-इनफ्यूज्ड बॉडी वाइप्स आपके एंडोक्राइन सिस्टम को बाधित कर सकते हैं। यह प्रभाव, जबकि अभी तक मनुष्यों में पहचाना नहीं गया है, कई जानवरों के अध्ययन में देखा गया है।

कई शोधकर्ता अब कहते हैं कि नियमित साबुन से बार-बार हाथ धोना उतना ही प्रभावी है जितना कि एक जीवाणुरोधी वाइप या जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करना। लेकिन अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो एक जीवाणुरोधी Body wipes सिर्फ एक चुटकी में आपकी जरूरत की चीज हो सकती है।

Body wipes are great for a quick refresh – बॉडी वाइप्स जल्दी तरोताजा होने के लिए बेहतरीन हैं

क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है कि लंच के समय दौड़ने के बाद आपको तरोताजा होने की आवश्यकता है? या जब आप सड़क पर हों या कनेक्टिंग फ़्लाइट के बीच हों? शायद आपके पास काम के ठीक बाद एक सामाजिक कार्यक्रम की योजना है। जब भी आपको तरोताजा होने की आवश्यकता होती है, लेकिन समय की कमी होती है, तो व्यक्तिगत Body wipes आपको तैयार और तरोताजा महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

शरीर को साफ करने वाला पोंछा पसीने, गंदगी और अप्रिय गंध को दूर कर सकता है, जिससे आपको तरोताजा और पुनर्जीवित महसूस करने में मदद मिलती है।

wipes for when you can’t shower – जब आप स्नान नहीं कर सकते तब के लिए पोंछे

आप उन लोगों में से हो सकते हैं जो हर दिन स्नान न करने का विचार नहीं उठा सकते। लेकिन उस समय का क्या जब नहाना असंभव है? हमेशा ऐसे समय होंगे जब स्नान करना कोई विकल्प नहीं है। यह एक कैंपिंग ट्रिप, एक लंबी उड़ान, एक अप्रत्याशित यात्रा देरी, या यहां तक ​​कि एक आपातकालीन स्थिति भी हो सकती है। जब ऐसा होता है, तो शॉवर वाइप्स या बाथ वाइप्स की आपूर्ति निश्चित रूप से आपके दिन को रोशन कर सकती है।

बॉडी शावर” वाइप्स हाल ही में उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं। कुछ फुल-बॉडी शॉवर वाइप्स अस्थायी रूप से शॉवर लेने की जगह ले सकते हैं। इन वाइप्स में माइल्ड क्लीनिंग सॉल्यूशन, विटामिन ई, एलोवेरा होता है और ये अल्कोहल-फ्री होते हैं। वे सामान्य Body wipes की तुलना में बड़े और मोटे होते हैं, एक मानक वॉशक्लॉथ के आकार के बारे में, लेकिन कई गुना अधिक मोटे।

शावर बॉडी वाइप्स पसीने, शरीर की दुर्गंध और गंदगी को दूर कर सकते हैं। वे मॉइस्चराइज़ भी करते हैं, जल्दी सूखते हैं और कोई चिपचिपा अवशेष नहीं छोड़ते हैं। वे आपके शरीर के सभी क्षेत्रों की सफाई के लिए सुरक्षित हैं। कुछ में औषधीय गंध होती है जो त्वचा के सूखने पर जल्दी गायब हो जाती है। फुल बॉडी शॉवर वाइप्स उन लोगों के लिए मददगार होते हैं जो बिस्तर पर पड़े हैं और नहाने में असमर्थ हैं।

एक वास्तविक दुनिया के प्रयोग के रूप में, एक व्यक्ति ने यह देखने का फैसला किया कि वह केवल शरीर को साफ करने वाले पोंछे का उपयोग करके बिना स्नान किए कितनी देर तक जा सकता है। केवल शॉवर बॉडी वाइप्स का उपयोग करने के लगातार पांच दिनों के बाद, उन्होंने काफी साफ महसूस किया और दावा किया कि कोई भी नहीं जानता था कि वह दैनिक स्नान नहीं कर रहा था। 5 दिन के प्रयोग के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी क्योंकि उनके निचले हिस्से में लालिमा और खुजली होने लगी थी। एकमात्र अन्य समस्या उसके सिर पर बाल थे। शावर वाइप्स शैम्पू का विकल्प नहीं हैं।

Body wipes for cleansing – स्वच्छ सफाई के लिए बॉडी वाइप्स

“वहां नीचे” की सफाई का एक लंबा इतिहास रहा है- जब तक मनुष्य पृथ्वी ग्रह के चारों ओर घूमते रहे हैं। 19 वीं शताब्दी में आविष्कार किए गए टॉयलेट पेपर के आगमन से पहले, हम होमो सेपियन्स सूखे पत्तों, मिट्टी, समाचार पत्रों और यहां तक ​​​​कि सीयर्स कैटलॉग का इस्तेमाल करते थे। अब, हमारे पास बाथरूम में उपयोग के लिए शरीर की सफाई करने वाले पोंछे हैं। बेबी बॉटम्स को पोंछने के एक स्वागत योग्य और सुविधाजनक तरीके के रूप में जो शुरू हुआ वह अब वयस्कों के लिए भी एक अरब डॉलर के व्यवसाय में बदल गया है।

हालांकि, टॉयलेट पेपर के रूप में Body wipes का उपयोग करने के चिकित्सीय लाभों के बारे में चिकित्सकों के बीच मतभेद हैं। कुछ चिकित्सा पेशेवरों का कहना है कि टॉयलेट पेपर से सामान्य पोंछने की तुलना में कोई अतिरिक्त लाभ नहीं है, जबकि अन्य ध्यान दें कि सैनिटरी वाइप अधिक गहन है। ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होंगे कि बाथरूम वाइप्स का इस्तेमाल करना बेहतर लगता है।

हाइजीनिक बाथरूम वाइप्स के अधिकांश प्रमुख ब्रांड अल्कोहल और पैराबेन-मुक्त हैं। इनमें हल्के सफाई समाधान होते हैं और इसमें मुसब्बर और विटामिन ई हो सकते हैं। आमतौर पर, ये पोंछे भी सुगंध मुक्त होते हैं। क्योंकि फ्लश किए गए वाइप्स सीवर सिस्टम को बंद करने के लिए जाने जाते थे, आज कई वाइप्स सेल्युलोज या प्लांट-आधारित फाइबर से बने होते हैं जो जल्दी से बायोडिग्रेड हो जाते हैं।

Wipes for exfoliating – एक्सफ़ोलीएटिंग के लिए पोंछे

एक्सफोलिएटिंग वाइप्स फेशियल क्लीनिंग वाइप्स से अलग होते हैं। जबकि दोनों को त्वचा को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, एक्सफ़ोलीएटिंग वाइप्स को मृत त्वचा कोशिकाओं, तेल, गंदगी और कीटाणुओं को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक्सफोलिएट की परिभाषा है “सतह से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए दानेदार पदार्थ से धोएं या रगड़ें।” एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग वाइप त्वचा के रोमछिद्रों को खोल देगा और आपके चेहरे की त्वचा को सांस लेने देगा।

क्या वास्तव में एक एक्सफ़ोलीएटिंग वाइप को अलग बनाता है? सामग्री। चूंकि एक्सफ़ोलीएटिंग वाइप्स को स्क्रब और एक्सफ़ोलीएट करने के लिए बनाया जाता है, इसलिए उनकी बनावट अधिक खुरदरी होगी। माइक्रोबीड्स सबसे आम एडिटिव हैं जो एक्सफ़ोलीएटिंग वाइप्स को जीवित त्वचा को नुकसान पहुँचाए बिना मृत त्वचा को हटाने की क्षमता देते हैं। अन्य सामग्री में तेल, विटामिन, ग्लिसरीन, कुचल जई, या मोम के मोती शामिल हो सकते हैं।

Body wipes for women – महिलाओं के लिए बॉडी वाइप्स 

देवियों, चेहरे के लिए Body wipes पर निर्भर होना आसान है। यह मेकअप हटाने का एक अच्छा तरीका है। मेकअप आइल या ऑनलाइन में सैकड़ों ब्रांड उपलब्ध होने के साथ, मेकअप पहनने वाले की जरूरतों और चाहतों को पूरा करने के लिए कुछ है। हां, उनका उपयोग करना आसान है, लेकिन यहां कुछ चीजें हैं जो आप फेस वाइप्स के बारे में नहीं जानते होंगे।

क्या मेकअप वाइप्स प्रभावी ढंग से साफ होते हैं? जल्दी और सुविधाजनक होते हुए, कुछ त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं कि लंबे दिन के अंत में मेकअप हटाने के लिए फेस वाइप्स सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। मेकअप को साफ करने और हटाने के बजाय, हो सकता है कि वाइप्स सिर्फ आपके चेहरे के आसपास की गंदगी और मेकअप को धकेल रहे हों। यहां तक ​​कि वे बंद रोमछिद्रों की ओर भी ले जा सकते हैं। लेकिन जब साबुन और पानी उपलब्ध न हो या आपके पास समय की कमी हो, मेकअप वाइप्स निश्चित रूप से करेंगे।

वाइप्स अलग हैं-इसलिए बुद्धिमानी से चुनें। फेशियल वाइप्स की खरीदारी करते समय, याद रखें कि अंतर हैं। कुछ वाइप्स आंखों के मेकअप को हटाने के लिए होते हैं, जबकि अन्य को गहरी सफाई के लिए डिज़ाइन किया जाता है। लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है। चलते-फिरते चेहरे की सफाई के लिए बढ़िया Body Wipes। एक लंबे विमान, कार या ट्रेन की सवारी के बाद, चेहरे की सफाई करने वाला पोंछा आपको फिर से जीवंत महसूस करने में मदद कर सकता है। 

दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर। फेशियल बॉडी वाइप्स आपके कपड़ों से छोटे-छोटे दाग भी हटा सकते हैं। एक नए अधिग्रहीत दाग पर चेहरे को धीरे से थपथपाएं और दाग के गायब होने की संभावना है। प्रतीक्षा मत करो। यदि दाग बहुत लंबे समय से है, तो दुनिया में आपके चेहरे के पोंछे से रगड़ने से कोई फायदा नहीं होगा।

फेशियल वाइप्स धोने का विकल्प नहीं हैं। मेकअप हटाने के लिए फेस वाइप का उपयोग करना त्वरित और सुविधाजनक है, लेकिन अपना चेहरा धोने की आदत से बाहर न निकलें। चेहरे की पूरी तरह से और पूरी तरह से सफाई के लिए अभी भी अच्छे ओल ‘साबुन (हल्का) और पानी की आवश्यकता होती है।

Body wipes for men – पुरुषों के लिए बॉडी वाइप्स

विशेष रूप से पुरुषों के लिए कौन से वाइप्स तैयार किए जाते हैं? पुरुषों के लिए वाइप्स में मर्दाना पक्ष के लिए अधिक उपयुक्त सुगंध और सामग्री होती है। ये चेहरे के पोंछे नारंगी सुगंध या अन्य मर्दाना-उन्मुख कोलोन से जुड़े होते हैं। वे मेकअप हटाने के लिए नहीं बने हैं |  

यह भी पढ़ें:- https://zeebiz.in/colobag/