Benefits of Life Insurance | जानिए, जीवन बीमा क्या है, और यह कैसे सहायक है ?  

Hello दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से Benefits of Life Insurance के विषय में जानने वाले हैं | हमारे जीवन बीमा कई लाभ प्रदान करता है, यही वजह है कि इसे किसी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय साधनों में से एक माना जाता है। यह आपको धन बनाने का मौका देता है और आपकी अनुपस्थिति में आपके प्रियजनों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। जीवन बीमा आपको अपनी सेवानिवृत्ति की जरूरतों का ध्यान रखते हुए निवेश करने के विभिन्न अवसर भी प्रदान करता है। Benefits of Life Insurance (जीवन बीमा) के अधिक लाभ जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें:      

Term Insurance:

टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सबसे सस्ती दरों पर लाइफ कवर प्रदान करते हैं। यह जीवन बीमा का सबसे सरल रूप है। टर्म प्लान आपकी अनुपस्थिति में भी आपके प्रियजनों के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं।           

ULIP: 

यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाएं, जिन्हें यूलिप के रूप में जाना जाता है,Benefits of Life Insurance (जीवन बीमा) को वित्तीय निवेश के साथ जोड़ती है। यूनिट-लिंक्ड बीमा योजनाएं फंड विकल्पों और पोर्टफोलियो रणनीतियों की एक विस्तृत पसंद प्रदान करती हैं। यूलिप आपको 5 साल के लॉक-इन के बाद अपनी पॉलिसी से नियमित रूप से पैसे निकालने की अनुमति देता है।           

Endowment Plan:

पारंपरिक बचत बीमा योजनाएँ जोखिम-मुक्त निवेश योजनाएँ हैं जो बीमा ढाल भी प्रदान करती हैं। एंडोमेंट और मनी बैक पॉलिसियों के रूप में बेहतर जाना जाता है, पारंपरिक प्लान रिटर्न शेयर बाजार से जुड़े नहीं होते हैं, और इसलिए कम जोखिम लेते हैं। Benefits of Life Insurance पारंपरिक बीमा योजनाएं निवेशित रहने के लिए प्रत्यावर्ती बोनस और टर्मिनल बोनस जैसे बोनस की पेशकश करती हैं, जो परिपक्वता राशि को बढ़ाता है। 

savings plan:            

बचत योजनाएं जीवन बीमा योजनाएं हैं जो जीवन बीमा कवर और निवेश के लाभों को जोड़ती हैं। इसलिए, अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करने के अलावा, आप जीवन के हर चरण में अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक कोष भी बनाते हैं। अधिकांश सुरक्षा और बचत योजनाएं आमतौर पर पॉलिसी समाप्त होने पर आपको परिपक्वता लाभ के रूप में एक निश्चित राशि प्रदान करती हैं, लेकिन Benefits of Life Insurance कुछ विशिष्ट योजनाएं आपकी पॉलिसी अवधि के दौरान आय का एक नियमित प्रवाह बनाने में भी आपकी सहायता करती हैं।  

 Whole Life Insurance Plan:

संपूर्ण जीवन बीमा योजना आपको 99 वर्ष की आयु तक कवर करती है। वे साधारण बीमा पॉलिसियों से भिन्न होती हैं जिनकी परिभाषित अवधि 10, 20 या 30 वर्ष होती है, और जब आपके पास अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए वित्तीय आश्रित होते हैं, तो संभवतः Benefits of Life Insurance आपके पूरे जीवन के लिए उपयोग किया जाता है।              

Retirement and Pension Scheme:

सेवानिवृत्ति बीमा योजनाएं आपकी खुद की पेंशन आय बनाने के तरीके प्रदान करती हैं। आप या तो अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार अपनी सेवानिवृत्ति राशि जमा करने का विकल्प चुन सकते हैं, या एकमुश्त निवेश करके जीवन भर के लिए तत्काल आय की गारंटी प्राप्त कर सकते हैं। 

What are the advantages of Life Insurance?           

Benefits of Life Insurance –  जीवन बीमा कवर होने के विभिन्न लाभ हैं।

मन की शांति/वित्तीय सुरक्षा – जीवन बीमा होने से मन को परम शांति मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर किसी को उनके निधन के साथ मिलना था, तो वे जानते हैं कि उनके परिवार और प्रियजनों के पास वित्तीय सुरक्षा जाल होगा। हम सभी की कुछ न कुछ वित्तीय देनदारियां होती हैं, लेकिन एक पर्याप्त जीवन बीमा कवर यह सुनिश्चित करता है कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके कर्ज या प्रियजनों की वित्तीय रूप से देखभाल की जाएगी।               

वेल्थ क्रिएशन – कुछ लाइफ इंश्योरेंस प्लान आपको वेल्थ क्रिएट करने का मौका भी देते हैं। लाइफ कवर के अलावा, ये पॉलिसी आपके प्रीमियम को विभिन्न निवेश वर्गों में निवेश करती हैं ताकि बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न दिया जा सके जो मुद्रास्फीति को मात दे और आपके कॉर्पस को बढ़ाए। उदाहरण के लिए, 30 वर्षीय पुरुष आईसीआईसीआई प्रू सिग्नेचर (यूलिप प्लान) में 20 साल के लिए ₹ 20,000 प्रति माह निवेश कर रहा है, 4% वार्षिक रिटर्न पर ₹ 65.39 लाख या 8% वार्षिक रिटर्न पर ₹ 1 करोड़ प्राप्त कर सकता है |             

कर बचत – जीवन बीमा योजना दोहरे कर लाभ प्रदान करती है। भुगतान किए गए प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती की पेशकश करते हैं। इसका मतलब है कि सालाना भुगतान किए गए ₹1.5 लाख तक के प्रीमियम को आपकी सकल आय से काट लिया जाता है, इस प्रकार आपका कर खर्च कम हो जाता है। अलग से, परिपक्वता बीमा योजना पूरी तरह से कर मुक्त हो सकती है। यह कर लाभ आयकर अधिनियम की धारा 10(10डी) के तहत है |                

युवा खरीदें, अधिक बचाएं – जीवन बीमा योजनाएं आपको युवा होने पर कम प्रीमियम दरों में लॉक करने की क्षमता देती हैं। अगर आप बड़े होने पर वही पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप उस प्लान की तुलना में बहुत अधिक प्रीमियम का भुगतान कर रहे होंगे जब आप छोटे थे। उदाहरण के लिए, टर्म इंश्योरेंस प्लान आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट के मामले में, 30 साल के कवरेज के लिए ₹ 1 करोड़ टर्म प्लान खरीदने वाले 20 वर्षीय पुरुष को नियमित आय भुगतान के लिए ₹ 7,404 का भुगतान करना होगा। यदि वे 10 वर्ष के बाद यानि 30 वर्ष की आयु में समान शर्तों के तहत समान योजना खरीदते हैं, तो वे नियमित आय भुगतान के लिए ₹ 11,383 का भुगतान करेंगे। अगर वे इसे 10 साल बाद यानी 40 साल की उम्र में खरीदते हैं, तो नियमित आय भुगतान के लिए वार्षिक प्रीमियम ₹ 22,972 होगा।                   

मृत्यु लाभ – पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि प्राप्त होती है, जब तक कि प्रीमियम का पूरा भुगतान नहीं किया जाता है। टर्म इंश्योरेंस से प्राप्त राशि का उपयोग किसी भी कारण से नामित व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। नियमित बिलों का भुगतान करने से लेकर ऋण वापस करने, बच्चों की फीस या अन्य खर्चों के भुगतान से लेकर कई तरह के खर्चों को कवर करने के लिए।    

How are life insurance plans suitable for your needs?       

जीवन बीमा आपके जीवन में मौजूद वित्तीय अंतराल को भरता है। एक संपूर्ण उत्पाद के रूप में, जीवन बीमा जीवन के विभिन्न चरणों में आपकी विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है। आपको बस जरूरत की पहचान करनी है, और आपके लिए एक उपयुक्त जीवन बीमा योजना है।            

बच्चों की शिक्षा के लिए बचत – अधिकांश भारतीय अपने बच्चों की शिक्षा के लिए धन देते हैं। औसतन भारतीय माता-पिता बच्चों की शिक्षा पर ₹12 लाख से अधिक खर्च करते हैं। इस प्रकार, बच्चे की शिक्षा के लिए बचत करना माता-पिता के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है।

बाल बीमा योजनाएँ आपको इस वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने की अनुमति देती हैं। ऐसी पॉलिसियां, जो अक्सर यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान के रूप में होती हैं, आपके निवेश को बढ़ाने में मदद करती हैं और आपको अपने बच्चों की शैक्षिक उपलब्धि हासिल करने में मदद करती हैं।              

बड़ी बीमारियों/स्वास्थ्य के मुद्दों के मामले में वित्तीय सुरक्षा – अधिकांश भारतीय अपनी आय का लगभग 70% दवाओं और स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च करते हैं। गंभीर/गंभीर बीमारी जैसी स्वास्थ्य समस्या के साथ, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप उपचार/स्वास्थ्य की अवधि के दौरान आय अर्जित करने में सक्षम नहीं होंगे। लेकिन आपके बीमार होने पर भी आपके परिवार की आर्थिक जरूरतें बनी रहेंगी। Benefits of Life Insurance (जीवन बीमा) योजनाएं बड़ी बीमारियों के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।

गंभीर बीमारी कवर गंभीर स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के निदान पर एकमुश्त भुगतान प्रदान करता है। यह एकमुश्त भुगतान निदान पर ही दिया जाता है। इसलिए, बिल जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है और उपचार के बाद धैर्यपूर्वक दावों की प्रतीक्षा करें। क्रिटिकल इलनेस प्लान आपको वह पैसा देते हैं जो आप अपने इलाज पर खर्च कर सकते हैं, और जब आप इलाज करवाते हैं तो आपकी आय नहीं होने की अवधि के दौरान आपके परिवार को फंड दिया जाता है। आप दावा राशि का उपयोग कैसे करते हैं, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।      

सेवानिवृत्ति योजना – सेवानिवृत्ति को यह सुंदर समय माना जाता है जब आप काम के दबाव से मुक्त होते हैं और जीवन शांतिपूर्ण होता है। यदि आपके पास पेंशन/मासिक आय है तो यह सभी चीजें और भी बहुत कुछ हो सकती हैं। हम में से अधिकांश लोग निजी क्षेत्र की कंपनियों में काम करते हैं, और इसलिए कोई पेंशन लाभ नहीं है। यही कारण है कि सेवानिवृत्ति किसी चीज की प्रतीक्षा करने से ज्यादा चिंता का विषय बन जाती है। Benefits of Life Insurance सौभाग्य से, जीवन बीमा सेवानिवृत्ति योजनाएं प्रदान करता है जो आपको पेंशन अर्जित करने, अपना सिर ऊंचा रखने और अपनी शर्तों पर अपना जीवन जीने की अनुमति देता है।

हां, तो साथियों Benefits of Life Insurance सेवानिवृत्ति योजनाएँ आपको और आपके जीवनसाथी को आजीवन नियमित पेंशन प्राप्त करने का लाभ प्रदान करती हैं। यदि आप कम उम्र से सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना शुरू करते हैं, तो सेवानिवृत्ति योजना के साथ एक बड़ा सेवानिवृत्ति कोष बचाना संभव है। उसके लिए, अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की वित्तीय आवश्यकताओं पर विचार करें ताकि एक पर्याप्त सेवानिवृत्ति किटी का निर्माण किया जा सके जो आपकी बुढ़ापे की जरूरतों के अनुरूप हो। एक सेवानिवृत्ति योजना के माध्यम से उचित योजना और बचत के साथ, आप एक अच्छा सेवानिवृत्ति कोष बनाने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग जीवन के लिए एक निश्चित पेंशन योजना खरीदने और इस प्रकार मुद्रास्फीति से खुद को बचाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक 60 वर्षीय व्यक्ति ने रु. आईसीआईसीआई प्रू गारंटीड पेंशन योजना में 1 करोड़ – तत्काल वार्षिकी, वह रु। तक प्राप्त कर सकता है। 7.64 लाख सालाना यानी रु। 63,724/- प्रति माह, जीवन भर के लिए।